मातेव रक्षति पितेव हिते वियुकंते,
कान्तेव चाभिर्मयत्यपनिय खेदं ।
कि किन्न साध्यति कल्पलतेव विद्या ॥
माता की भांति रक्षा करती है, पिता की तरह हित में प्रवृत रहती है, पत्नी के समान खेद हरण कर आनंद देती है, लक्ष्मी का उपार्जन करवाती है, संसार में कीर्ति प्रदान करती है। सदविद्या वास्तव में कल्पलता के समान है।
माता शत्रुः पिता वैरी येन बालो न पाठितः ।
जवाब देंहटाएंन शोभते सभामध्ये हंसमध्ये बको यथा ॥
जो अपने बालक को पढाते नहि, ऐसी माता शत्रु समान और पित वैरी है; क्यों कि हंसो के बीच बगुले की भाँति, ऐसा मनुष्य विद्वानों की सभा में शोभा नहि देता !
काफी ज्ञानवर्धक पोस्ट . धन्यवाद !!
जवाब देंहटाएंविजयादशमी पर्व की बधाई !!!
सुग्यजी समय कम मिल पा रहा है. इसलिए निवेदन है की अगर संभव हो सके तो एक पोस्ट भारत के प्राचीन ज्ञान-विज्ञान सम्बंधित बन पड़े तो ब्लॉग को थोड़ी गति मिले और, एक श्रंखला रूप में लगातार अन्य साथी भी एक एक पोस्ट इस विषयक डाल दें तो, उत्तम होगा. दो टीन दिन में एक पोस्ट मैं भी डालने की कोशिश करूँगा.
जवाब देंहटाएंआह!!, अमित जी
जवाब देंहटाएंआपने तो बाज़ी ही मार ली।
खैर, पंडित वत्स जी, लिंक के लिये पुछ रहे थे,
उन्हे दोबारा आमंत्रण लिंक भेज दिजिये ना।
एक विद्वान् का कथन है कि पुस्तकें ऎसी शिक्षक हैं जो हमें बिना मारे-पीटे शिक्षा देती हैं. वे कटु वाक्य नहीं कहतीं और न क्रोध करती हैं. वे हमसे मासिक वेतन भी नहीं माँगती हैं. तुम दिन-रात जब उनके पास जाओ, वे सोती नहीं. यदि तुम भूल जाओ तो वे कुड़बुडाती नहीं. यदि तुम अज्ञानी हो तो वे तुम पर हँसती नहीं.
जवाब देंहटाएंइसलिये ज्ञान के भण्डार पुस्तकालय सब धनों में बहुमूल्य धन है; और संसार में ऐसा कोई पदार्थ नहीं है जो उसकी तुलना कर सकता हो. इसलिये जो पुरुष सत्य, ज्ञान, विज्ञान, और आनंद का सच्चा जिज्ञासु बनना चाहता हो, उसके लिये यह परम आवश्यक है कि वह पुस्तकों का प्रेमी बने.
विद्या की प्राप्ति के तीन प्रधान स्थान हैं —
जवाब देंहटाएंआचार्य कुल, पुस्तकें और विश्व.
और अध्ययन, अध्यापन स्वाध्याय और पठन, प्रकृति पर्यालोचन, परीक्षा तथा अनुभव अनुभव उसके प्राप्त करने की क्रियायें हैं.
प्रतुल जी!
जवाब देंहटाएंएक अन्गरेज़ी कहावत है कि बिना किताब का घर बिना खिड़की के कमरे की तरह है... वास्तव में पुस्तकें वह वातायन हैं जिनसे ज्ञान की बयार जीवन को सुवासित करती हैं!!
प्रेरक प्रसंग!
sunder prayas hai.
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